Mobile aane se fayde aur nuksan

0
11

मोबाइल आने से लोग खुश है या मोबाइल आने के पहले लोग खुश थे ?

चलिये जानते है कि लोग ज्यादा खुश मोबाइल ना रहने पे थे या मोबाइल आने के बाद है। अगर लिखने में कुछ गलती हो तो मुझे माफ़ करियेगा सॉरी।

अब हमलोग आते है टॉपिक पे देखिये मै मानता हूँ और आप सब भी जानते है कि मोबाइल आने पे ज्यादा खुश है लोग अभी के टाइम में फ्री टाइम में लोग यूट्यूब टिक-टोक फेसबुक व्हाट्सएप्प टेलीग्राम वीगो वीडियो इन सभी प्लैटफॉर्म पे लोग ऑनलाइन मजे करते है और इन सब से हटकर सबसे ज्यादा पसंद लोग गेम को करते है।

मोबाइल आने के बाद लोगो को बहुत फायदा भी हुआ है बहुत से ऐसे काम है जो लोग घर बैठे करते है चलिये आपको नीचे कुछ मोबाइल आने के फायदे और नुक्सान को जानते है।

मोबाइल आने के फायदे :-

1. पहले लोग आपने परिवार से बात करने के लिए p.c.o या s.t.d के बहार घंटो इंतेजार करते थे और बहुत कम समय बातें करने को मिलती थी क्यू की पीछे लाइन वाले लोग जल्दी करो जल्दी करो बोलते रहते है लेकिन जबसे मोबाइल आया है तब से लोग घंटो आपने परिवार या मित्र के साथ बातें करते रहते है और जब मन हो तब इस हिसाब से मोबाइल आने से लोग खुश है।

2. पहले लोग कंही अपने परिवार से दूर रहकर पैसे कमाते थे लेकिन उनका धयान घर पे लगा रहता था और वे लोग बोलते थे की बहुत दिन हो गया देखा नहीं ना सभी को इसलिए याद आती है और बहुत जल्द ही घर को आ जाते थे लेकिन मोबाइल आने के बाद लोग वीडियो कॉल करके अपने परिवार या मित्र के साथ बातें करते है जब भी उनकी याद आती है या देखने को मन करता है तो वीडियो कॉल कर लेते है इससे भी लोग बहुत खुश है मोबाइल आने पर।

3.अगर किसी को संदेश पहुँचाना हो तो पहले लोग डाकघर में चिठ्ठी डालते थे लेकिन मोबाइल आने के बाद लोग घर बैठे 5 सेकंड में संदेस भेजते है ये सब मोबाईल से होता है इसलिए लोग मोबाइल से खुश है

4. मोबाइल से अभी के टाइम में बहुत सारा काम चल रहा है शायद आप जानते ही होंगे आपका ज्यादा समय बर्बाद करना नहीं चाहूंगा लेकिन ये मैं कहना चाहूंगा कि अगर किसी दिन मोबाइल बंद हो गयी तो पूरा विस्व में सबसे बड़ा हंगामा होगा।

मोबाइल आने से नुकसान :-

1. मोबाइल आने से लोग अपने को भूल रहे है उदाहरण के तौर पे समझिये अभी के टाइम में लोग ऑनलाइन चैटिंग करते है नए नए दोस्त बनाते है जिन्हें वो जानते तक नहीं उनसे घंटो बात करते है कैसे हो खाना खाया या नहीं सोने जा रहे हो क्या हाल है लेकिन जब अपने किसी परिवार का फ़ोन या संदेस आये तो बिलकुल धयान नहीं देते जाने क्या हो गया लोगों को अपने को भूलते जा रहे है मोबाइल आने से ये है मोबाइल आने के नुक्सान।

2. मोबाइल आने से सबसे बड़ा असर नाबालिग लडक़े और लड़कियों पर पड़ी है आगे क्या कहना चाहता हूँ सायद आप समझ गए होंगे ।

3. मोबाइल आने से बचे काफी बिगड़ गए है पूरा दिन बिना खाये पिए गेम मूवी चैटिंग ये सब करने में लग जाते है

4. हमलोग जिस उम्र में 20 रूपये वाला मोबाइल रखते थे जिसमें 4 गाने बजते थे ज्यादा आद नहीं है लेकिन एक गाना याद है धूम माचाले जो की 20 सेकंड ही बजती थी और हमलोग उतना में ही खुश रहते थे लेकिन अभी के बचे को 15000 की मोबाइल चाहिए उससे भी नहीं खुस है उन्हें और अच्छा फोन चाहिए खैर ये मोबाइल आने का नुकसान में नहीं आता

मैं ये नहीं कहता हूं कि मोबाइल बुरी चीज है बुरे तो उसे चालाने वाले है अगर अच्छे से मोबाइल का सेवा का उपयोग किया जाय तो मेरे हिसाब से सबसे बढ़िया अविष्कार मै इसी को मानता हूं पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर मेरा जवाब थोड़ा भी अच्छा लगे तो नीचे कमेंट जरूर करे शुक्रिया मेरे पोस्ट को पढ़ने के लिए।

इसी तरह का जानकारी पढ़ने के लिए आप createdairy.com पे बने रहे अगर आपको हमारे पोस्ट की नोटिफेक्शन चाहिए तो निचे आपने ईमेल डाल के createdairy.com को फॉलो करे धन्यवाद !

ALSO READ ↴

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here