apne dimag pe niyntran kaise rakhe

0
12

किसी को अपने खिलाफ इस्तेमाल करने से कैसे रोक सकते हैं?


अपने विचारों पर नियंत्रण कैसे करे?

अगर आपको लगता है कि मन पर नियंत्रण एक शब्द है जिसके बारे में पागल षड़यंत्र रचने वालों द्वारा और पुरानी जासूसी फिल्मों में सबसे अच्छी तरह से देखा जाता है, फिर से सोचें। माइंड कंट्रोल आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना कि 1950 के दशक में वापस आया था जब इसे ब्रेनवाश किया गया था और कोरियाई युद्ध के दौरान चीनी जेल शिविरों में अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ इस्तेमाल किया गया था। तो वास्तव में मन पर नियंत्रण क्या है और हम किसी को अपने खिलाफ इस्तेमाल करने से कैसे रोक सकते हैं?

मन पर नियंत्रण क्या है

माइंड कंट्रोल एक अवधारणा है जिसके द्वारा किसी विषय के विचारों और कार्यों को बाहरी बल द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। यह मनोवैज्ञानिक या शारीरिक साधनों के माध्यम से हो सकता है और इसमें अक्सर विषय को तोड़ना शामिल होता है ताकि पूर्ण नियंत्रण प्राप्त किया जा सके। यदि आप सोच रहे हैं कि यह सब बहुत दूर की कौड़ी और ध्वन्यात्मक है, तो यह याद रखने योग्य है कि विज्ञापन उत्पादों से लेकर राजनीति में मीडिया के पूर्वाग्रह तक, हमारे रोजमर्रा के जीवन में माइंड कंट्रोल का उपयोग किया जाता है।

यहाँ पाँच तरीके दिए गए हैं जो आपके मन पर नियंत्रण का उपयोग कर रहे हैं:

1. अलगाव यदि आप अपने आप को अपने दोस्तों और परिवार से धीरे-धीरे अलग-थलग पाते हैं, तो यह एक संभावित संकेत है जो कोई आपके दिमाग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है। आपके निकटतम और प्रियतम को इसमें कोई संदेह नहीं होगा कि आपके नए मित्र के साथ क्या गलत है और वह वही है जो वे नहीं चाहते हैं। आपकी आत्मा को तोड़ने के लिए उन्हें अकेले और कमजोर की जरूरत है।

2. मूढ व्यवहार⇨ अगर वह या वह अपने तरीके से नहीं मिलता है, तो क्या आपका साथी डूब जाता है? क्या आप किसी तर्क को रोकने या रोकने के लिए अपना व्यवहार बदलना चाहते हैं? यह मन के नियंत्रण की शुरुआत है, जहां आपके कार्यों के कारण बदल रहा है कि कोई अन्य व्यक्ति क्या कर रहा है। यह एक टेल-स्टोरी संकेत है कि वे आपके दिमाग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें काफी सफल हैं।

3. मेटाकम्युनिकेशन⇨ यह एक ऐसी तकनीक है जिसके तहत एक व्यक्ति अशाब्दिक संकेतों का उपयोग करके सूक्ष्म सुराग और संकेत देता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई पति अपनी पत्नी से पूछता है कि क्या वह ठीक है और वह and हां ’का जवाब देती है और अपने कंधों को हिलाती है, तो यह स्पष्ट रूप से संकेत दे रहा है कि वह ठीक नहीं है, लेकिन उसका मौखिक उत्तर सकारात्मक है। कुछ लोग अचेतन विचारों को आरोपित करने के लिए मेटाकेम्यूनिकेशन का उपयोग करते हैं।

4. न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग⇨ न्यूरो-लिंग्विस्टिक प्रोग्रामिंग या एनएलपी एक व्यक्ति के अचेतन मन में भाषा का उपयोग करके कुछ विचारों को ले जाने की एक तकनीक है, उनके बिना यह जानना कि आप क्या कर रहे हैं एनएलपी किसी व्यक्ति के कई अलग-अलग पहलुओं को देखता है और सुझावों को रोपने के लिए भाषा का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति नेत्रहीन रूप से उन्मुख है, तो उन्हें दृश्य सुराग का उपयोग करके भाषा का उपयोग करने के लिए बोला जाएगा, जैसे कि ‘क्या मेरा मतलब है?’ । ‘

5. नियमों का पालन न करना⇨ क्या आपका साथी आपकी जीवनशैली पर अनुचित नियम रखता है? यदि आप असंभव समय सीमा को पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं, सख्ती से विनियमित भोजन और बाथरूम ब्रेक, अपने स्वयं के पैसे या दोस्तों के लिए कोई पहुंच नहीं है, तो यह मन पर नियंत्रण है।

वे जो कर रहे हैं वह आपके सभी निर्णयों को आपसे दूर ले जा रहा है ताकि आप व्यवहार के एक सख्त सेट का पालन करें। यह बदले में, आपको अपने लिए सोचना बंद कर देता है और उनके लिए अपने स्वयं के एजेंडे को आरोपित करना आसान बनाता है।

मन पर नियंत्रण कैसे रोकें

यदि आप उपरोक्त उदाहरणों में से किसी को पहचानते हैं, तो यह समय इस व्यक्ति से मुक्त होने और उनके मन को नियंत्रित करने के उनके प्रयासों का है।

मित्रों और परिवार के साथ निकट संपर्क में रहें।

अपने नए साथी या दोस्त को अपने किसी भी पुराने दोस्त या परिवार के सदस्यों को देखने के रास्ते में न आने दें। उन्हें देखने पर जोर दें और यदि जवाब अभी भी नहीं है – दूर चलें।

आज की ईस पोस्ट में हमने देखा मन पर नियंत्रण कैसे करें?,कैसे करें मन पर नियंत्रण,कैसे अपने मन पर काबू पायें,कैसे पायें मन पर काबू या नियंत्रण,मन पर नियंत्रण पाने के लिए किया करें,आप अपने मन के मालिक हैं या नौकर,मन और शरीर को कैसे नियंत्रित किया जाएमन को एकाग्र कैसे करे,मन क्या हैइन्द्रियों पर नियंत्रणमन पर नियंत्रण कैसे करेhow to control your mind in hindi, जो मन पर नियंत्रण कर दे उसे मंत्र कहते हैअपने दिमाग को कैसे कंट्रोल करे,कैसे पायें मन पर काबूमन नियंत्रण करने के लिए मुख्य व प्रभावी उपायहर मनुष्य के मन पर नियंत्रण क्यों है जरूरी?, मन व विचारों पर नियंत्रण रखना जरूरीमन को काबू करना है तो पहले करें खुद से दोस्तीविचलित मन नहीं होता है स्थिर तो अपनाएं योग साधना, मन के नियंत्रण का महा-मंत्र!, how to control anger in Hindi,


इसी तरह का जानकारी पढ़ने के लिए आप createdairy.com पे बने रहे अगर आपको हमारे पोस्ट की नोटिफेक्शन चाहिए तो निचे आपने ईमेल डाल के createdairy.com को फॉलो करे धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here