Benefits of mustard oil in hindi

0
29

Mustard oil benefits in hindi सरसों के तेल के बहुत फायदे होते हैं. चाहे आप mustard oil को किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. mustard oil एक ऐसा Oil है. जो कि आप किसी भी खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. या इसके अलावा आप दूसरी चीजों के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने बालों में लगा सकते हैं. अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. इन चीजों पर सरसों के तेल को लगाने से आपको बहुत फायदा मिलता है. तो नीचे हम आपको mustard oil के फायदे के बारे में बता रहे हैं. जिनके बारे में शायद आप पहले नहीं जानते होंगे तो आप इन फायदों को ध्यान से पढ़िए और फिर आप सरसों के तेल का इस्तेमाल अच्छी तरह से कर सकते हैं।

  • अगर सरसों के तेल में नमक मिलाकर सुबह अपने दांतो पर मलने से मसूड़ों में आने वाली सूजन दांतों का दर्द और दातों में खून बहने की समस्याओं से बहुत जल्द राहत मिलती है. और इस तरीके से दांतो की मालिश करने से आपके दांत चमकीले व मजबूत भी बनते हैं।
  • अगर आप सरसों के तेल का सेवन करते हैं. तो यह हमारे पेट, आंतों, पाचन तंत्र और मूत्रमार्ग के साथ-साथ खांसी जुकाम है. दूसरे रोगों के जीवाणुओं से लड़ने में भी मदद करता है।
  • सरसों के तेल का इस्तेमाल फंगल संक्रमण के लिए भी किया जाता है. सरसों के तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक तत्व पाया जाता है. जो अपनी एंटी फंगल गुणों के कारण कवक के विकास को रोकता है. इस प्रकार यह हमारी त्वचा के रूखेपन सुस्ती. खुजली और इसके साथ-साथ आपकी त्वचा को दूसरे कवक और अन्य रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. जबकि त्वचा पर मालिश के रूप में यह बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ता है।
  • सरसों के तेल लगातार मालिश करने से आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है और घटिया रोग में भी इसका इलाज बहुत ही आसानी से किया जा सकता है वह सरसों के तेल को थोड़ा सा गर्म करके अगर अब अपनी मांसपेशियों पर मालिश करते हैं तो आपके शरीर की जकड़न को भी फायदा मिलता है आप की जकड़न बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।
  • सरसों का तेल हमारे शरीर के वजन को घटाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है क्योंकि सरसों के बीजो में बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, थायमिन, नियासिन, रिबोफ्लाविन पाए जाते हैं। सरसों का तेल हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ा देता हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

अगर आपको पोस्ट पढ़ना है तो आपको जीना होगा अगर आपको जीना है तो आपको शुद्ध हवा यानी कि ऑक्सीजन को अपने अंदर लेना होगा ऑक्सीजन लेने के लिए आपको पेड़ लगाने होंगे क्योंकि आप खुद देख रहे हो दिन पर दिन पेड़ काटे जा रहे हैं जिसके कारण हमे शुद्ध ऑक्सीजन नही मिल पा रही है अगर आपको जीना है तो इस पोस्ट पढने के बाद आप हर साल एक पेड लगायेंगे अभी से संकल्प लीजिये जय हिन्द।

Previous articleunknown facts about aeroplanes in hindi
Next articleSome interesting information related to pen in hindi
नमस्कार दोस्तों, आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. मै शेखर शर्मा इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. वैसे मै अभी इंजीनियरिंग का कोर्स कर रहा हूँ. ब्लोगिंग करना मेरा पैशन है और मुझे लोगों को हेल्प करने में अच्छा लगता है. मुझे नई-नई चीजें सीखना और लोगों को सिखाने का बहुत शौख है....धन्यवाद....

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here