Dongle का आविष्कार किसने और कब किया ?

0
88

ड़ोंगल क्या होता है ? What is dongle in hindi ?

Dongle एक ऐसा उपकरण है जो USB ड्राइव की तरह दिखता है। Dongle की मदद से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट चला सकते हैं. Dongle से कनेक्ट करके कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट चलाने से किसी भी प्रकार की खतरा नहीं होता है Dongle से कनेक्ट करके इन्टरनेट चलाना बिल्कुल सुरक्षित होता है. ( The Dongle is a device that looks like a USB drive. With the help of Dongle, you can run internet in your computer or laptop. There is no risk of running internet in a computer or laptop by connecting to Dongle, it is absolutely safe to run internet by connecting to Dongle. )

Dongle अलग-अलग प्रकार के होते हैं पहले तो यह एक ही सिम कार्ड लिए आता था यानी कि अगर आपका डोंगल एयरटेल सिम का है तो आप उसमें सिर्फ एयरटेल का सिम लगाकर ही इंटरनेट चला सकते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं है जमाने के साथ यह भी बदल चुका है अब जो है जमाना Fast Technology का हो गया है इसने भी अपने आप में चेंज किए हैं और इसने क्या किया कि एक ऐसा डोंगल बनाया जिसमें कोई भी सिम लगाकर कनेक्ट कर सकते हो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में और इंटरनेट का मजे ले सकते हो.

Dongle का आविष्कार किसने और कब किया ?

Who invented the Dongle and when ? रेनबो टेक्नोलॉजीज द्वारा 1992 के बाइट पत्रिका के एक विज्ञापन में दावा किया गया था कि डोंगल का आविष्कार “डॉन गैल” नामक व्यक्ति ने किया था. ( A 1992 Bite magazine advertisement by Rainbow Technologies claimed that the dongle was invented by a person named “Don Gall”. )

डोंगल कितने प्रकार के होते है ?

What are the types of dongles? – डोंगल 2 प्रकार के होते है 1.Internet Dongle 2. Wi-Fi Dongle

Internet Dongle :- इस Dongle में पहले एक ही company का सिम कार्ड लगता था लेकिन अब change हो गई है अब आप एक Dongle में अलग-अलग सिम कार्ड लगा सकते है लेकिन अब दुनिया बहुत आगे निकल चुकी है अब इसका प्रयोग होना कम हो गया है लेकिन कुछ ऐसे लोग अभी भी है जो इसका प्रयोग करते है.

Wi-Fi Dongle :- यह mobile phone की तरह कम करता है इसे एक बार चार्ज कर दो और फिर कुछ देर तक मजे में internet कनेक्ट करके चलाओ जैसे की हम अपने power bank को प्रयोग करते है ठीक उसी तरह यह dongle काम करता है

Dongle से लैपटॉप या कंप्यूटर में नेट कैसे चलाएं

Dongle से Computer या Laptop में Internet चलाने के लिए आप निचे दिए गये स्टेप्स को Follow करे

Step :- 1. Dongle को आप अपने Computer या Laptop के USB पोर्ट में Insert करे.

Step :- 2. अब अपने Computer में My Computer को Open करे आपके सामने Dongle का एक फाइल दिख रहा होगा आपको उस फाइल पे क्लिक करना है फिर आपके सामने एक Software Run होगा जब Software पूरी Install हो जाएगी तब आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पे Software का आइकॉन आ जायेगा.

Step :- 3. अब आपको उस सॉफ्टवेयर को आपको Open करना है Open करते ही ये कनेक्ट हो जाएगी

Step :- 4. अब आप Internet का मजा ले सकते है.

WI-FI Dongle से कंप्यूटर में Internet कैसे चलाये ?

Step :- 1. सबसे पहले आप अपने Dongle को ON करे उसमे बटन दिया गया है.

Step :- 2. अब आपको अपने कंप्यूटर में WI-FI को On कर लेना है.

Step :- 3. अब आपके सामने Dongle का Name दिख रहा होगा.

Step :- 4. name पे क्लिक करे क्लिक करते ही Dongle कंप्यूटर से कनेक्ट हो जायेगा.

Step :- 5. अब आप internet का मजा ले सकते है.

Previous articleComputer Firewall Kya Hota Hai?
नमस्कार दोस्तों, आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. मै शेखर शर्मा इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ. वैसे मै अभी इंजीनियरिंग का कोर्स कर रहा हूँ. ब्लोगिंग करना मेरा पैशन है और मुझे लोगों को हेल्प करने में अच्छा लगता है. मुझे नई-नई चीजें सीखना और लोगों को सिखाने का बहुत शौख है....धन्यवाद....

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here